Indian Overseas Bank Personal Loan Interest Rate, Eligibility, Apply Process for Contractual Salaried Employee

Rate this post

Last Updated on 22/09/2024 by Manoj Verma

क्या आप एक Salaried Employee है, और आप अपने जरुरत के लिए Indian Overseas Bank Personal Loan लेना चाहते है और इसके लिए Indian Overseas Bank Personal Loan Interest Rate, Eligibility, Apply Process की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको बता दे कि आप बिल्कुल सही पोस्ट पर है, क्योंकि इस पोस्ट में इन सभी बातों के बारे बिस्तार से जान पायेगें, तो आईये शुरु करते है।

Indian Overseas Bank Personal Loan Eligibility

यदि आप Contractual Salary Employee है और आप की सैलरी प्रतिमाह 25000 से अधिक है, तो आवश्यक शर्तों को पूरा करने के पश्चात
Indian Overseas Bank Personal Loan प्राप्त कर सकते है। आईये जानते है ये आव्श्यक शर्ते क्या-क्या है

1. आपकी सिविल 750 से उपर होनी चाहिए
2. आपकी खाते में प्रतिमाह सैलरी क्रेडिट होनी चाहिए
3. आपके पास तीन माह का सैलरी स्लिप हो
4. आपके पास Job Joining Letter होने चाहिए
5. आपके पास तीन माह का बैक स्टेटमेंट हो
6. एक गारेन्टर होना चाहिए
7. आधार, कार्ड, पैन कार्ड, दो फोटो होना चाहिए
9. साथ ही बैंक में सैलरी आती हो

इन सब कागजातों को साथ में लेकर आपको बैंक जाना पड़ेगा, क्योंकि इस बैंक में ऑनलाईन एप्लाई की सुविधा नहीं दी गयी है। इनको जब आप बैंक मैनेजर को दिखाते है, तब बैंक मैनेजर आपकी पात्रता की जाँच करेगी।

यदि आप लोन के पात्र होते है, और आप दिखने में विश्वासी लगते है, जिससे मैनेजर को आप पर विश्वास हो जाये, कि आप वैसा आप कर सकते है। तब मैनेजर आपको Employer से Undertaking लाने को कहेगा।

See also  Paytm Personal Loan कैसे लें 2024 - Eligibility, Online Apply

यदि आप इसे उपलब्ध करा लेंगें तो मैनेजर आपको अपनी सुविधा के मुताबिक समय देंगे।तय समय पर जब आप बैंक पहुंचेगे तो आपको लोन मिल सकता है।

Indian Overseas Bank Personal Loan Interest Rate

यदि आप Salary Employee है और आप की Salary 25000 प्रतिमाह से उपर है, तो आपको Indian Overseas Bank Personal Loan मिल सकता है। वह भी Lowest Interest Rate 10.25 प्रतिशत की वार्षिक दर के ब्याज दर पर।

Indian Overseas Bank Personal Loan Apply Process

जब आप लोन के लिए पात्र होते है, तो सारे कागजात जमा कराने के बाद गारेन्टर के साथ बैंक मैनेजर से मिलना होगा। फिर मैनेजर अपने सुविधा के अनुसार आपको बैंक आने को बोलेंगी। लोन के सारे पेपर तैयार होने के बाद बैंक मैनेजर आपको बुलायेगे। फिर सारा पेपर पर आपके सिग्नेचर लिये जायेंगे।

आवेदक एवं गारेन्टर के हस्ताक्षर होने के बाद आपका लोन खाता खोला जायेगा। फिर लोन की राशि उस बचत खाते में जमा कर दी जाती है।

About People Experience

मुझे एक संविदा Salary Employee के द्वारा जानकारी दी गयी है, कि जब वे बैंक में मेनेजर से लोन के लिए बात करने गये तो उन्हे मैनेजर द्वारा बताया गया कि लोन के Eligible Paper जैसे – तीन महीने का सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ज्वाईनिंग लेटर, जॉब आई कार्ड, पी0 एफ0 स्टेटमेंट आदि कागजातो को लेकर बेंक मे मिले।

जब मैं सारे कागजातों को लेकर बेंक गया तो वह बोली आपको लोन मिल सकता है। लेकिन आपको अपने Employer से undertaking लेकर आना होगा। मेरे द्वारा स्मर्थता जताने पर वह बोली की आप बाकी के सारे कागजात जमा करे, मैं देखती हूँ। फिर उनके द्वारा 2,00,000 लाख के लोन के लिए एक गारेन्टर, 3000 का स्टाम्प पेपर, एवं उस बैंक के दूसरे शाखा मे सैलरी आने के बावजूद उस शाखा में बचत खाता खोलने को कहा गया।

See also  Navi Personal Loan: Instant Approval, Low Interest Rates, Apply Online Now

जबकि पांच लाख तक के लोन के लिए मात्र 1000 के स्टाम्प की आवश्यकता होती है, जिस बैंक में आपकी सैलरी आती है, उसके किसी भी शाखा से लोन प्राप्त किया जा सकता है, साथ सैलरी यदि उस बैंक में आता है, तो गारेन्टर की आवश्यकता ना के बराबर होती है।

इसके बावजूद मेरे द्वारा एक गारेन्टर, 3000 का स्टाम्प पेपर एवं बचत खाता खोल देने पर लोन की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी और Undertaking को अनिवार्य रुप से जमा कराने को कहा गया और बोला गया कि यदि आप Undertaking नहीं जमा करते है, तो आपका लोन 3 दिनों के अंदर Close कर दिया जायेगा।

मेरे जानकारी के अनुसार पुराने समय में महाजन द्वारा लोन लेने वाले का शोसन किया जाता था। तब सरकार द्वारा बैंक के द्व्रारा लोन देने की शुरुआत की गयी। जिससे लोगों का शोसन कोई नहीं कर सके। लेकिन सरकारी बैंको द्वारा जटिल प्रक्रिया को बोझ डाल कर लोन नहीं दिया जाता है। जिससे लोग प्राईवेट कंपनी, लोकल महाजन से लोन लेने को विवश हो जाते है।

Conclusion

आशा करते है आप Indian Overseas Bank Personal Loan के बारे सारी जानकारिया प्राप्त कर लिये होगे। मैने इस पोस्ट में सारी प्रक्रिया के साथ ही अपना अनुभव भी विस्तार से बताया है। यदि आपकी बैंक मैनेजर से जान पहचान हो तो शायद आपको आसान तरीके से लोन मिल सकेगा।

या, 1 प्रतिशत Chance है, कि बैंक मेनेजर ईमानदार हो, समझदार हो तो, इन सब बातों के इतर आपको बड़ी ही आसानी लोन प्राप्त हो सके।

About Manoj Verma

नमस्कार दोस्तो मैं मनोज वर्मा, Eco (H), MCA Qualified वेबसाईट eloanoffer.in का Founder एवं Author हूँ। मैंने Indian Institute of Banking and Finance से Certified Banking Correspondent हूँ. जिससे मुझे Banking & Finance की जानकारी है साथ ही मैने Money Management का कोर्स भी किया है. जबकि पूर्व से मैं एक Blogger, Website Developer, Website Designer, Hardware & Network Professional रहा हूँ। इस वेबसाईट के माध्यम से कम समय में उचित माध्यम से लोन कैसे लेने संबंधी जानकारी उपलब्ध करा रहा हूँ जिससे बिना किसी Fraud के लोन लेने में कोई जरुरतमंद लोन ले सकें।

Check Also

idbi personal loan kaise le

IDBI Bank Personal Loan Kaise Le 2024 | Apply Online @ 8.60% Rate

Last Updated on 21/07/2024 by Manoj Verma IDBI Bank Personal Loan: दोस्तों हमारी बहुत सी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *