sbi mudra loan 2022

How to SBI E Mudra Loan 2022 Apply Online – Eligibility, Interest Rate, Documents

SBI E Mudra Loan 2022 ऑनलाइन आवेदन पत्र, पीएम ई मुद्रा योजना ब्याज दर, पात्रता जांच: भारतीय स्टेट बैंक ने पीएम मुद्रा योजना के हिस्से के रूप में एसबीआई ई मुद्रा को कैसे लॉन्च किया। इस वर्ष, परेशान उद्यमियों और एसएमई को पूंजी तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करने के लिए योजना शुरू की गई थी। यदि आप एसबीआई ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो sbi.co.in पर जाएं और एसबीआई ई मुद्रा लोन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022 भरें। एसबीआई से ई मुद्रा लोन निम्नलिखित चरण आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। अंत में, नीचे दिए गए अनुभाग में एसबीआई ई मुद्रा लोन के लिए पात्रता आवश्यकताओं की समीक्षा करें

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा SBI e-Mudra Loan प्रदान किया जा रहा है| यह मुद्रा लोन का ही एक हिस्सा है जिसमे छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारी (MSMEs) 50,000/- तक के लिए लोन के लिए Apply  Online कर सकते है और योग्य होने पर 5 मिनट के अन्दर ही घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते है|

SBI E-Mudra Loan

मुद्रा लोन की शुरुवात प्रधानमंत्री ने कुछ वर्षों पहले ही की है, जिसमें व्यापारियों के बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए MSME Loan दिया जाता है, एसबीआई बैंक ने इसी बात को ध्यान में रखा और फिर  छोटे व्यापारियों के लिए स्पेसिफिक ई मुद्रा स्कीम/पोर्टल को शुरू किया है जिसके तहत –

  • आप 1,00,000/- लाख तक का लोन ले सकते है|
  • 50,000/- हजार तक का Loan ऑनलाइन प्राप्त होगा|
  • जबकि 50,000/- हजार से 1,00,000/- लाख तक के लिए आपको बैंक ब्रांच जाना होगा|
  • ब्याज दर लोन राशि पर 8.40% से 12.35% तक हो सकती है|

The characteristics of the SBI E Mudra Loan

मुद्रा ऋण को मूल रूप से 3 श्रेणियों में विभाजित किया गया हैं। आवेदक अपने आवश्यकतानुसार उपयुक्त श्रेणी में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शिशु:- 50,000/- रुपये तक का ऋण, न्यूनतम ब्याज दर 1% प्रति माह या 12% प्रति वर्ष, 15 साल की पे-बैक अवधि के साथ।

 

किशोर: 50,001/- से रु. 5,00,000/- लाख तक का लोन योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार आवेदक के क्रेडिट इतिहास के अनुसार ब्याज दर ऋणदाता पर निर्भर करती है। चुकौती अवधि बैंक के विवेक पर है, लेकिन 5 वर्ष से अधिक नहीं होगी। 
तरुण: 5,00,000/- लाख से रु. 10,00,000/- (दस लाख) कार्यक्रम के दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदक के क्रेडिट इतिहास को अनुसार ब्याज दर ऋणदाता पर निर्भर करती है। चुकौती अवधि बैंक के विवेक पर है, लेकिन 5 वर्ष से अधिक नहीं होगी। 

मुद्रा कार्यक्रम के तहत आपको जो ऋण प्राप्त होगा, वह माइक्रो यूनिट्स के लिए क्रेडिट गारंटी फंड (सीजीएफएमयू) द्वारा कवर किया जाता है और राष्ट्रीय क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी (एनसीजीटीसी) द्वारा प्रदान किया जाता है और इसलिए किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।

यूनिट की गतिविधि और आय सृजन के आधार पर, ऋण की अधिकतम अवधि 6 महीने तक का समय सहित 5 वर्ष होती है। जिसकी वार्षिक समीक्षा की जाती है।

नकद खाताधारकों को धन की त्वरित प्राप्ति करने के लिए एक मुद्रा रुपे कार्ड दिया जाता है। वित्त पोषण की जरूरत सूक्ष्म इकाई के विकास और विकास के चरण और उद्यमी की कमाई पर आधारित होती है। आवेदक के क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर बाजार में प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें हो सकती है।

Eligibility Criteria 

मुद्रा ऋण (Mudra Loan) का उपयोग उद्यमियों द्वारा एक नया व्यवसाय (Business) शुरू करने के लिए या स्थापित कंपनियों (Established Company) द्वारा लाभ (Profit) हेतु अपने व्यवसाय (Business) का विस्तार करने के लिए किया जा सकता है। 

इस खंड में लाखों स्वयं (Individual) या संबद्ध कंपनियाँ (Company) शामिल हैं, जो सेवा इकाइयों, छोटी उत्पादन इकाइयों, डीलरों, फल और सब्जी विक्रेताओं, ट्रक ऑपरेटरों, खान-पान, मरम्मत की दुकानों, मशीन ऑपरेटरों, छोटे उद्योगों (Small Industries), शिल्पकारों, खाद्य प्रसंस्करणकर्ताओं और अन्य के रूप में कार्य करती हैं।

स्टार्ट-अप (Startup) आवेदकों को एक व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल (Practical Business Model) प्रस्तुत करना पड़ेगा, जो इस ऋण (Loan) के लिए अर्हता (Eligibility) प्राप्त करने के लिए व्यवसाय मॉडल (Business Model) की लाभ प्रदता (Income Generation) का वर्णन करना चाहिए। 

स्थापित व्यावसायिक इकाइयाँ (Established Business Model), जो पहले से ही लाभकारी गतिविधियों में हैं, किशोर और तरुण श्रेणियों में व्यवसाय (Business) Expansion या मशीनरी और उपकरणों के आधुनिकीकरण (Modernization) के लिए ऋण के लिए आवेदन (Apply) कर सकती हैं।

इन आवेदकों को लाभ का प्रमाण (Profitable Balance Sheet) दिखाना होगा और मशीनरी और उपकरणों को अपग्रेड करने की आवश्यकता को भी उचित तरीके से ठहराना होगा। आवेदक की आयु (Age) 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। डिपोजिट खाता कम से कम 6 महीने से सक्रिय (Active) होना चाहिए।

SBI E Mudra Loan Online application 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार ने इस योजना को छोटे व्यवसायों और उद्योगों की सहायता के लिए बनाया है। फलस्वरुप, एसबीआई (SBI) और भारत सरकार ने एसबीआई ई मुद्रा ऋण योजना या पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme) ऑनलाइन आवेदन हेतु बनाई है, जो एमएसएमई और अन्य उद्यमियों को ऋण की राशि प्रदान करती है।

मौजूदा एसबीआई ग्राहक जिनके पास बचत बैंक या चेकिंग खाता व्यक्तिगत(Individual) है, वे रुपये तक की ई-मुद्रा ऋण राशि लागू कर सकते हैं। 50,000 ऑनलाइन उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर या लिंक पर क्लिक करके: SBI e Mudra Loan अन्य निकटतम एसबीआई शाखा में आवेदन कर सकते हैं।

Procedure

Step 1:- ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले एस.बी.आई ई-मुद्रा पोर्टल (Portal) पर जाएं एव होम पेज (Homepage) पर दिये गये  “जारी रखें (Continue)” बटन पर क्लिक करें।
Step 2:- फिर हिंदी या अंग्रेजी में दिए गए Instruction (निर्देशों) को पढ़ें और अगले पृष्ठ पर जाने के लिए “ओके (OK)” Button पर क्लिक (Click) कर अपना मोबाइल नंबर, अपना एसबीआई चालू/बचत खाता संख्या (Account Number) और अनुरोधित क्रेडिट राशि (Required Amount) दर्ज करें।
Step 3:- फिर “जारी रखें(Continue)” बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन पत्र में अनुरोधित डेटा भरें कर ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से प्रासंगिक डेटा का चयन करें।
Step 4:- अब आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर एसबीआई ई-मुद्रा के नियमों और शर्तों को ई-साइन करते हुए स्वीकार करें।
Step 5:- अब अपना आधार नंबर दर्ज करें एवं इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर (Sign) उद्देश्यों के लिए अपने आधार के यूज करने के लिए सहमति बॉक्स को चेक करें।
Step 6:- अब आपको अपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। अपना अनुरोध पूरा करने के लिए आवश्यक फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें।

Documents Required for the SBI E Mudra Loan

  1. पहचान का प्रमाण: वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी।
  2. निवास प्रमाण पत्र: हालिया फोन या बिजली बिल, संपत्ति कर रसीद, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, और सरकारी एजेंसी, स्थानीय पंचायत, या स्थानीय प्राधिकरण से प्रमाण पत्र, अन्य।
  3. बैंक खाता स्टेटमेंट – आपके वर्तमान बैंक खाता के पिछले 6 महीनों के स्टेटमेंट, यदि लागू हो।
    उपकरण या मशीनों की खरीद के लिए प्रस्ताव: अनुरोध के साथ मशीनों और अन्य वस्तुओं के प्रस्ताव के साथ होना चाहिए जिन्हें ऑपरेशन के लिए खरीदा जाना चाहिए।
  4. फोटोग्राफ: आवेदक के 2 पीस हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो।
  5. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग या अल्पसंख्यक समूह के मामले में जाति प्रमाण पत्र, यदि लागू हो।
  6. व्यवसाय का प्रमाण: इसमें व्यवसाय लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र, और पट्टे या किराये के समझौते, या अन्य दस्तावेज शामिल हो सकते हैं जो व्यवसाय इकाई के स्वामित्व, पहचान और पते को स्थापित करते हैं। उद्योग आधार ज्ञापन वाली कंपनियां भी इसे जमा कर सकती हैं।
  7. कर दस्तावेज: व्यक्तियों और कंपनियों के लिए पिछले 2 वर्षों की आईटी रिटर्न दाखिल की जानी चाहिए।

Additional Benefits

उधारकर्ता नकद निकासी और बिक्री के बिंदुओं पर लेनदेन के लिए मुद्रा कार्ड के नाम से रुपे डेबिट कार्ड ले सकते हैं। इसके बाद, इसको 3 श्रेणियों में से प्रत्येक में विस्तृत किया जाएगा

रुपे कार्ड से नगदी निकासी सीमा शिशु किशोर तरुण
डेली नगदी निकासी सीमा 10,000 15,000 20,000
डेली पॉस निकासी सीमा 15,000 25,000 30,000

दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से काफी जानकारीयाँ देने का प्रयास किया गया है, आशा करते है जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर इस पोस्ट को आपने अंत तक पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

 

अन्य लोन की जानकारी-

Home Credit Personal Loan

About Manoj Verma

Hi, This is Manoj Verma, Blogger, Affiliate, Digital Marketer and Founder of eloanoffer.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.